Blogspot SEO Tips full guide ( using Yoast SEO tool )

Blogspot-SEO-using-Yoast-SEO-tool-full-guide

Blogspot SEO Tips full guide ( using Yoast SEO tool )


हेलो दोस्तों आज मैं आपको ब्लॉगर के seo के बारे में बताने वाला हूँ। मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ऐसी ट्रिक के बारे में बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉगर पर बनी हुयी वेबसाइट का भी seo कर पाएँगे वो भी yoast प्लगिन्स की मदद से। अपने बिलकुल सही पढ़ा , आज मैं आपको इसी के बारे में बताने जा रहा हूँ बस आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। तो दोस्तों चलिए सुरु करते है।


इसके लिए दोस्तों आपको सबसे पहले एक होस्टिंग की जरुरत पड़ेगी। तभी आप इस ट्रिक्स का उपयोग कर पाएँगे नहीं तो आप नहीं कर पाएँगे । लेकिन आप निराश मत होईये मैं आपको इस ऐसी वेबसाइट के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसकी मदद से आप फ्री में होस्टिंग ले सकोगे।


और मैं आपको एक और वेबसाइट के बारे में भी बताऊंगा जहाँ से आपको एक फ्री डोमेन भी मिल जायेगा। वैसे इस डोमेन पर गूगल अद्सेंसे का अप्रूवल तो नहीं मिलता है पर फिर भी ये डोमेन हमारे काम आ सकती है। हम इस वेबसाइट का नार्मल उपयोग कर सकते है। चलिए दोस्तों मैं आपको पहले बता देता हूँ की आपको डोमेन कहाँ से लेनी है।


मैं आपके लिए जो फ्री डोमेन के लिए वेबसाइट का चयन किया हूँ , उसका नाम (फ़्रीनोम ) है ,आपको यहाँ से फ्री में डोमेन मिल जायेगा जिसका उपयोग आप वेबसाइट बनाने के लिए कर सकते हो। चलिए दोस्तों मैं आपको इस वेबसाइट पर फ्री डोमेन कैसे रजिस्टर करते है इसके बारे बताता हूँ। 



How to buy free domain (फ्री डोमेन खरीदने का तरीका ) –


#१. सबसे पहले आपको अपने गूगल क्रोम ब्राउज़र में जाना है और (फ़्रीनोम ) लिखकर सर्च पर क्लिक कर देना है। अब आपके कंप्यूटर में एक नया पेज खुल जायेगा ,अब आपको (freenom) की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है और वहाँ पर एक अकाउंट बना लेना है।



Blogspot SEO Tips full guide ( using Yoast SEO tool )



दोस्तों अकाउंट पहले बनावो या बाद में बात एक ही होगी। आप अपनी इच्छा के अनुशार कर सकते हो की आपको पहले डोमेन register करना  है या अकाउंट बनाना है ये आप के ऊपर निर्भर करता है। 


#२. freenom  की ऑफिसियल वेबसाइट पर पहुँच कर आपको डोमेन सर्च बार में जाकर अपनी इच्छा के अनुशार डोमेन नाम को लिखकर सर्च कर लेना है।और कुछ ही छड़ में आपके सामने डोमेन की लिस्ट आ जाएगी।


दोस्तों freenom पे डोमेन कैसे रजिस्टर करते है इसके ऊपर मैंने पहले से एक आर्टिकल लिखा है आप इस लिंक (freenom link )पर क्लिक करके उस आर्टिकल को पढ़ सकते है और डोमेन नाम कैसे रजिस्टर करते है उसके बारे में पता कर सकते है। 


हो सकता है यहाँ से ली हुयी डोमेन इनफिनिटीफ्री की होस्टिंग में सपोर्ट न करैं। अगर दोस्तों ये फ्री डोमेन आपके होस्टिंग में सपोर्ट न करैं तो किसी दूसरी वेबसाइट से domain ख़रीदे ले और फ्री होस्टिंग के साथ होस्ट करैं। 


अब हम बात करेंगे होस्टिंग के बारे में की कैसे फ्री में होस्टिंग ख़रीदा जाता है। चलिए हम इसके बारे में जानते है। 



३. फ्री में होस्टिंग कैसे ख़रीदे —  फ्री होस्टिंग के बारे में मैं आपको जिस वेबसाइट के बारे में बताने जा रहा हूँ उसका नाम  https://infinityfree.net/ है जी हाँ दोस्तों आप इस वेबसाइट का उपयोग करके फ्री में होस्टिंग ले सकोगे। चलिए हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते है। 



Blogspot SEO Tips full guide ( using Yoast SEO tool )


#४. सबसे पहले आपको https://infinityfree.net/ की वेबसाइट पर विजिट कर लेना है और रजिस्टर पर क्लिक करके एक अकाउंट बना लेना है। इसके बाद आपके जीमेल अकाउंट में एक वेरीफिकेशन का मैसेज जायेगा। इसके बाद आपको उस लिंक पर क्लिक करके अपने जीमेल अकाउंट को वेरीफाई कर लेना है। 





#५. वेरीफाई करने के बाद आप अपने होस्टिंग के होम पर पहुँच जाओगे। अब आपको वहाँ पर एक ऐड अकाउंट का ऑप्शन देखेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है। 


अब आपको वहाँ पर एक अकाउंट बनाना होता है जिसमे आपको अकाउंट लेवल में अपनी वेबसाइट का नाम लिखना होता है और नीचे दिए गए (I am not a Robot) के चेक बॉक्स पर टिक लगाकर क्रिएट अकाउंट पर क्लिक कर देना है। 


आपको ऊपर की side में कुछ  navigation  बार देखेगा आपको अकाउंट वाले टैब पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके कंप्यूटर में एक नया पेज खुल जायेगा और आपकी डोमेन वहाँ पर दिखेगी उसी के ठीक सामने आपको मैनेज का ऑप्शन देखेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है। 


#६. मैनेज पर क्लिक करते  ही फिर से एक नया पेज खुल जायेगा। वहाँ पर आपको एक टैब दिखेगा जिसमे कण्ट्रोल पैनल लिखा हुआ दिखेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप उस पर क्लिक करते हो आप होस्टिंग की कण्ट्रोल पैनल में लॉगिन हो जाते हो। 


इसके बाद आपको scroll डाउन करते हुए नीचे की तरफ आना है। जब आप थोड़ा नीचे आयेंगे  तो आपको वहाँ पर (addon domain) का ऑप्शन मिल जायेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है। जैसे आप उस पर क्लिक करोगे आपके कंप्यूटर में नया पेज खुल जायेगा। 


इस पेज में आपको Create an Addon Domain  ) लिखा हुआ दिखेगा ठीक उसी के नीचे आपको अपने डोमेन का  एड्रेस डालकर ( add domain ) पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने से आपका डोमेन  उस होस्टिंग में ऐड हो जायेगा।


 इसके बाद वेबसाइट को बैक कर दे और फिर से स्क्रॉल डाउन करते हुए नीचे जाए। दोस्तों आपको नीचे की साइड में एक ( सॉफ्टवेयर ) नाम का नेविगेशन पेज दिखेगा जिसके नीचे आपको ( softaculous apps installer ) नाम का आइकॉन दिखेगा आपको उस आइकॉन पर क्लिक कर देना है।


जैसे ही आप  आइकॉन पर क्लिक करते हो तो  आप  वर्डप्रेस के इंस्टालेशन पेज पर पहुंच जाते हो। अब आपको वहाँ पर वर्डप्रेस वाले आइकॉन पर क्लिक कर देना है। अब आप फिर से एक नए पेज पर पहुंच जायेंगे । वहाँ पर इनस्टॉल का ऑप्शन दिखेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।

 

वर्डप्रेस इनस्टॉल करने का तरीका 


अब दोस्तों आपको वहाँ पर करना क्या है चलिए हम उसके बारे में आपको बता देता हूँ।

#१.इस पेज में आपको  सबसे पहला जो कॉलम मिलेगा उसका नाम है ( सॉफ्टवेयर ) इस कॉलम में आपको  सबसे पहले (Choose Protocol ) वाले ऑप्शन पर जाना है और उस पर क्लिक करके उसको ( https://www ) कर देना है।

#२. Choose Domain – अगर आपने इस होस्टिंग में  ज्यादा डोमेन को ऐड किया है तो आपको (Choose Domain ) पर क्लिक करना  होगा नहीं तो क्लीक करने की कोई जरुरत नहीं पड़ेगी। आपकी डोमेन अपनेआप ही सेलेक्ट हो  जाएगी। इसके बाद आपका आता है साइट सेटिंग।

 
#३.  Site Settings  इसमें आपको ज्यादा कुछ करने की जरुरत नहीं है  सिर्फ आपको अपने वेबसाइट का  टाइटल लिखना है और नीचे अपनी वेबसाइट के बारे लिख देना है। इसके बाद जो अपना अगला स्टेप आता है उसका नाम है Admin Account . चलिए मैं आपको  एडमिन अकाउंट के बारे में बता देता हूँ। 
 
#४. Admin Account – यहाँ पर आपको अपनी इच्छा के अनुशार ( Admin Username ) और ( Admin Password ) का चयन करना होता है जिसकी मदद से आप अपने वर्डप्रेस की वेबसाइट में लॉगिन कर पाएँगे। 
 
 ठीक उसी के नीचे आपको ( Admin Email ) का ऑप्शन दिखेगा इसमें आपको अपना कोई सा भी जीमेल अकाउंट का एड्रेस डाल देना है। इससे आपको यह फायदा होगा की आप जब भी अपना पासवर्ड भूल जाते हो तो इस जीमेल अकाउंट के एड्रेस की मदद से फिर से पासवर्ड को रिसेट कर लेते हो।  
 
 
#५. Select Theme – अब हम अपने लास्ट स्टेप पर पहुँच चुके है। आपको किसी एक थीम पर क्लिक कर देना है और इसके बाद इनस्टॉल पर क्लिक कर देना है। अब कुछ ही सेकेंड में आपकी वेबसाइट पर वर्डप्रेस इनस्टॉल हो जायेगा। 
 
अब दोस्तों आपको कुछ देर इन्तजार कर लेना है क्योकि वेबसाइट को redirect होने  में  दो से तीन मिनट का समय लगता है। 



इसके बाद आपको अपना admin  पैनल को खोल लेना है और इसके बाद आपको कस्टमाइज साइट पर क्लिक कर देना है और चेंज वाले टैब पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपको  स्क्रीन पर दो ऑप्शन देखने को मिलेगा जिसमे पहले वाले ऑप्शन में ( इनस्टॉल थीम और दूसरे में वर्डप्रेस.org थीम ) लिखा हुआ दिखेगा आपको wordpress.org  वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। और अपनी ब्लॉग के कंटेंट के अनुशार एक थीम इनस्टॉल कर लेना है।

अब हम अपने  मत्वपूर्ण टॉपिक के बारे में बात करेंगे। की कैसे  yoast प्लगइन की मदद से ब्लॉगर वेबसाइट का SEO किया जाता है।


How to seo your blogger website for free with the help of yoast plugins

 
#१.  सबसे पहले दोस्तों आपको अपने वर्डप्रेस के डैशबोर्ड में जाना है प्लगिन्स के ऊपर एक सिंगल क्लिक कर देना है और ( add new plugins ) के ऊपर क्लिक कर देना है। 
 
#२. इसके बाद आपको सर्च bar में जाकर yoast SEO  टाइप करके सर्च कर लेना  है। सर्च करने के कुछ ही देर के बाद आपको बहुत से seo से सम्बंधित टूल दिखेंगे लेकिन आपको सिर्फ yoast  SEO  को ही इनस्टॉल करना है क्योकि मैं आपको इसके ही बारे में बताने वाला हूँ। 
 
 
जैसे ही आपका  yoast SEO  इनस्टॉल हो जाता है तो ये आपसे प्लगिन्स को एक्टिवेट करने के लिए कहता है। अब आपको एक्टिवेट पर क्लिक कर देना है। अब आपका yoast SEO प्लगिन्स इनस्टॉल हो गया है। अब आप इस टूल को इस्तेमाल कर सकते है। 
 

How to use yoast seo plugins ( yoast seo प्लगिन्स का उपयोग करने का तरीका )



इस प्लगइन का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको अपने वर्डप्रेस के डैशबोर्ड में जाना है और पोस्ट पर क्लिक कर देना है इसके बाद आप एक नए पेज पर पहुँच जाओगे जहाँ पर आपको ( add new ) का ऑप्शन दिखेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और सबसे नीचे जाना है ,जहाँ पर आपको yoast SEO लिखा हुआ दिखेगा।

आपको उसके ठीक नीचे फोकस कीवर्ड का ऑप्शन दिखेगा उसमे आपको अपना फोकस कीवर्ड लिख देना है की आप किस कीवर्ड पर आर्टिकल लिखना चाहते है।

आगे बढ़ने से पहले हम एक नजर फोकस कीवर्ड के ऊपर डाल लेते है की फोकस कीवर्ड क्या होता है। 




#१.फोकस कीवर्ड – जब भी कोई आर्टिकल लिखे तो सबसे पहले एक अच्छा सा फोकस कीवर्ड का चयन कर ले। मेरा कहने का मतलब है की आप किसी भी आर्टिकल को लिखने से पहले कीवर्ड रीसर्च जरूर कर ले ये बात मैं आपको अपने हर SEO से सम्बंधित आर्टिकल में जरूर बताता हूँ।

जैसे की हम मान लेते है की हम किसी फ्री टूल के बारे में आर्टिकल लिख रहे है। अब आपको इसमें ध्यान देना है की ये जो ( free tool ) नाम का कीवर्ड है आपके टाइटल में भी आना चाहिए लिंक में भी आना चाहिए और आपके डिस्क्रिप्शन में भी जरूर आना चाहिए।

#२. SEO title – अब हम बात करेंगे टाइटल के बारे में की हमें टाइटल कैसे लिखना चाहिए। जब भी टाइटल लिखे तो एक बात का ध्यान रखे टाइटल हमेश ऐसा लिखे की कोई भी व्यक्ति अगर आपके टाइटल को पढ़े तो आपके लिंक पर जरूर क्लिक करे। मैं आपको एक ध्यान देने योग्य बात बताना चाहुँगा की आप अपने टाइटल में भी फोकस को जरूर रखे। 

 
#३. Slug – दोस्तों Slug को हम पर्मालिंक भी कह सकते है। जिसका उपयोग हम अपनी वेबसाइट का यूआरएल बनाने के लिए उपयोग  करते है। आप जब भी अपनी वेबसाइट का यूआरएल बनाये तो एक बात का ध्यान जरूर दे की आपके वेबसाइट के यूआरएल में आपका फोकस कीवर्ड जरूर हो। और  वेबसाइट के यूआरएल को ज्यादा बड़ा न करें। 
 
#4. Meta description – दोस्तों Meta description आपकी वेबसाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जिसकी मदद से किसी भी विज़िटर को पता चलता है की इस आर्टिकल में लिखा क्या गया है और उस Meta description को पढ़कर ही आपकी वेबसाइट को खोलता है। 


Meta description में आपको अपने आर्टिकल के बारे में लिखना होता है। ध्यान रहे Meta description में भी अपना फोकस कीवर्ड जरूर हो।  इसके साथ ही आर्टिकल में भी हर पैराग्राफ में एक फोकस कीवर्ड रखने की कोशिश जरूर करे। 


अगर आपने इन ट्रिक्स को अच्छे कर लिया तो आपका Yoast  SEO  का आइकॉन green  हो जायेगा। 


Yoast SEO  Readability –  ये आइकॉन जो होता है आपके आर्टिकल के   SEO  के बारे में बताता है। आप जितने ही अच्छे से आर्टिकल लिखेंगे आपका readability उतना ही अच्छा रहेगा। दोस्तों अच्छा आर्टिकल से मेरा मतलब है की आप अपने आर्टिकल में h1 , h2 , h3 , h4 , h5 , h6 heading को ध्यान में रखकर ही आर्टिकल को लिखे। 

आप जिस भी टॉपिक के बारे में बताना चाहते है उस वर्ड को हाईलाइट करैं।  हर एक टॉपिक का नया हैडिंग बनाये। अपने आर्टिकल को सही ढंग से समझने के लिए फोटो का उपयोग करैं। अपने इमेज का भी on page seo  जरूर करैं। 


How to image SEO of a website built in Blogger ( ब्लॉगर में बनी वेबसाइट का इमेज SEO  करने का तरीका  )

इमेज का seo करना बहुत ही आसान है आप कुछ स्टेप को फॉलो करके अपने ब्लॉग वेबसाइट के इमेज का SEO कर सकते हो। इमेज का SEO कैसे करते है चलिए मैं आपको बताता हूँ।

#१. आप जिस भी इमेज को अपने ब्लॉग वेबसाइट में उपयोग करना चाहते है सबसे पहले उस फोटो को कंप्रेस कर ले। कंप्रेस करने से आपके इमेज का साइज कम हो जायेगा और आपका पेज लोड कम हो जायेगा।

फोटो को कंप्रेस करने के लिए आप गूगल में जाकर ( image compress website online ) लिखेंगे तो आपको बहुत वेबसाइट मिल जाएगी आप किसी भी वेबसाइट पर जाकर अपने इमेज को कंप्रेस कर सकते हो। इमेज को कंप्रेस करने बाद आपको उस इमेज को डाउनलोड कर लेना है।

#2. अब आपको अपने ब्लॉग में जाना है और अपने ब्लॉग के टाइटल को कॉपी कर लेना है। इसके बाद आपको अपने डाउनलोड के फोल्डर में जाना है जहाँ पर आपका इमेज डाउनलोड हुआ है। इसके बाद अपने इमेज पर जाये और इमेज के ऊपर कर्सर को ले जाकर एक बार राइट क्लिक और नीचे जाकर रीनेम पर क्लिक करैं।

इसके बाद आपको पुराने टाइटल को डिलीट कर देना है और अपने ब्लॉग के टाइटल को वहाँ पर पेस्ट कर देना है। अब आप इस इमेज को अपने वेबसाइट में उपयोग कर सकते हो।

#३. आप जब भी इमेज को अपनी वेबसाइट में add करैं तो इमेज पर एक बार क्लिक करें। क्लिक करने पर आपको वहाँ कुछ सेटिंग्स दिखेगी आपको सबसे पहल ( caption ) पर क्लिक कर देना है और अपने ब्लॉग के टाइटल को कॉपी करके कैप्शन में पेस्ट कर देना है।

इसके बाद एक बार फिर से इमेज पर क्लिक करैं और (properties ) पर क्लिक कर दे। क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको दो खाली बॉक्स दिखेगा (title text:) (alt text:) .(title text:) वाले बॉक्स में आपको अपने ब्लॉग का टाइटल लिख देना है और (alt text:) वाले बॉक्स में अपना फोकस कीवर्ड लिख देना है।

 

 

How to image SEO of a website made in wordpress (wordpress में बनी वेबसाइट का इमेज SEO  करने का तरीका) – 

 

वर्डप्रेस में इमेज का seo करने का तरीका बिलकुल ब्लॉगर से मिलता-जुलता है। बस वर्डप्रेस में आपको इमेज का seo करने का एक फक्शन ज्यादा मिल जाता है जिसका नाम है (Description) दोस्तों ये फक्शन आपको ब्लॉगर में देखने को नहीं मिलता है।

 
Use (Description) Settings in WordPress (वर्डप्रेस में Description सेटिंग्स का उपयोग ) – इस सेटिंग्स का उपयोग आपके इमेज के बारे में बताने के लिए उपयोग किया जाता है जैसे आप अपनी वेबसाइट के किसी आर्टिकल के बारे में डिस्क्रिप्शन लिख के बताते है ठीक वैसे ही ये भी होता है। आप इमेज के डिस्क्रिप्शन में अपने आर्टिकल का डिस्क्रिप्शन लिख सकते है।
 
 

दोस्तों अब हम अपने आर्टिकल के लास्ट स्टेप में पहुँच चुके है। जहाँ मैं आपको अपने आर्टिकल के ( मेन टॉपिक ) के बारे में बताने वाला हूँ। हमारा टॉपिक था की (yoast plugins) की मदद से SEO कैसे किया जाता है।

 

SEO of website created in Blogger with the help of yoast plugin (yoast प्लगइन की मदद से ब्लॉगर में बनी वेबसाइट का SEO) – 

 

जैसा की मैंने आपको इस आर्टिकल में बता दिया है की yoast seo प्लगइन का उपयोग कैसे किया जाता है। और फ्री में होस्टिंग कैसे ख़रीदा जाता है। आपको वैसा ही करना है जैसा की मैंने आपको बताया है।

#१. सबसे पहले आपको बताये गए ट्रिक्स के अनुशार वर्डप्रेस की वेबसाइट में पोस्ट लिख लेना है।

#२. इसके बाद आपको Yoast plugins की मदद से उस आर्टिकल का अच्छे से (on page seo) कर लेना है।

#३. जब आपके yoast seo plugins का दोनों icon Green हो जाये तब आप उस आर्टिकल को कॉपी कर ले और अपने ब्लॉगर की वेबसाइट में जाकर paste कर दे।

#४. इसके बाद आपको एक-एक करके अपने टाइटल , डिस्क्रिप्शन ,पर्मालिंक सभी को कॉपी करके अपने ब्लॉगर में बनी हुयी वेबसाइट में जाकर पेस्ट कर देना है।

दोस्तों इस प्रकार yoast seo प्लगिन्स की मदद से फ्री में ही आपके ब्लॉगर के वेबसाइट का SEO हो जायेगा और आपका होस्टिंग का पैसा भी बच जायेगा।

 
6 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Show Buttons
Hide Buttons